SCAN PORT AND FIND OPEN PORT

लोकल व पब्लिक आईपी पर ओपन पोर्ट का कैसे पता लगाये? और उन पोर्ट को कैसे बन्द करें? यह सवाल बहुत से मित्रों द्वारा मुझे पुछा गया है। बिना किसी पोर्ट के कोई कनेक्शन नहीं बन सकता है। किसी भी सिस्टम से कनेक्ट होने के लिए हमें पोर्ट की जरूरत रहती ही है।

ओपन पोर्ट का हैकिंग में बहुत बड़ा योगदान है। हमारे सिस्टम में कौन-कौन सी पोर्ट ओपन है यह जानने के लिए हमें पोर्ट स्कैनर की आवश्यकता होती है।

इंटरनेट पर आपको बहुत सारे फ्री और पेड पोर्ट स्कैनर मिल जायेगे। सबकी अपनी-अपनी खासियत है। अगर हमारे सिस्टम में कोई भी पोर्ट ओपन नहीं है और हम फायरवाल का उपयोग करते है तो हमें बाहर से हैक करना मुश्किल होता है।

लोकल आईपी को स्कैन करेगे तो बहुत सारी पोर्ट ओपन मिलेगी। पब्लिक आईपी पर कोई अननोन पोर्ट ओपन मिले तो उसे बन्द कर दे। पोर्ट लिस्टनर पर लगी हुई होगी तो ही वह ओपन पोर्ट में शो करेगी, नहीं तो नहीं करेगी। पब्लिक आईपी पर ओपन पोर्ट से कोई भी हमें आसानी से कहीं से भी हैक कर सकता है।

Nmap टूल क्या है? इसका उपयोग क्यों किया जाता है?

नेटवर्क की खोज, सुरक्षा, और ऑडिटिंग के लिए Nmap टूल का उपयोग किया जाता है। साथ ही सिस्टम और नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, नेटवर्क इन्वेंट्री, सर्विस अपग्रेड शेड्यूल मैनेज करने और होस्ट या सर्विस की निगरानी जैसे कामों के लिए उपयोग किया जा सकता है।

पोर्ट स्कैनर में सबसे ज्यादा Nmap टूल का उपयोग होता है। Nmap एक इनर्फोमेशन गेदरिंग टूल है। इस टूल की मदद से सिस्टम के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। जिसमें ओएस से सम्बिन्धत जानकारी, फायरवाल, ओपन पोर्ट के बारे में पता लगाया जा सकता है।

यह एक ओपन सोर्स फ्री प्रोजेक्ट है। विडोज, लिनक्स और मैक-ओएस के लिए उपलब्ध है इसे इसकी ओफिशियल साईट से डाउनलोड कर सकते है। काली लिनक्स व पेरोटओएस में यह प्री-इंस्टाल आता है।

विडोज के लिए इसे डाउनलोड करके इंस्टाल करना पड़ेगा। इसे इंस्टाल करना कोई मुश्लिक कार्य नहीं है। Namp टूल GUI और CLI बेस्ड टूल है। आप इसको कमाण्ड लाईन में भी चला सकते है।

हर सर्विस कनेक्शन के लिए किसी न किसी पोर्ट का उपयोग करती है। एक्सप्लॉइट में ओपन पोर्ट का उपयोग ज्यादा किया जाता है।

टाॅप 10 हैकिंग टूल

एनमैप टूल को डाउनलोड कर इंस्टाल कर ले। GUI वर्जन के लिए Zenmap को ओपन करें। CLI वर्जन के लिए Nmap को ओपन करना पड़ेगा।

Zenmap को ओपन करें और टारगेट में आईपी या होस्ट को डाले। प्रोफाईल में से किसी भी कमाण्ड को चुन कर, स्कैन बटन को प्रेस करें। पोर्ट स्कैनर स्टार्ट हो जायेगा। स्कैन पूरा होने का इंतजार करें। रिजल्ट में सारी ओपन पोर्ट शो हो जायेगी।

Nmap के सभी कमाण्ड लिस्ट की पीडीएफ फाईल नीचे दिये गये लिंक से डाउनलोड कर सकते है।

नीचे दी गई इमेज में आप देख सकते है। पोर्ट 3389 ओपन बता रहा है। पोर्ट 3389 रिमोट डेस्कटोप में उपयोग होती है यह होस्ट मेरा RDP सर्वर है।

पोर्ट 3389 पब्लिक आईपी पर ओपन है इस वजह से इस सर्वर को कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है। अगर पोर्ट 3389 ओपन नहीं होती तो आरडीपी को एक्सेस नहीं कर सकते।

आशा करता हूं कि मेरा यह प्रयास आपको पसंद आयेगा। धन्यवाद!

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!