COMPLETELY ANONYMOUS ON INTERNET

नमस्कार दोस्तों,

इन्टरनेट पर स्वयं को ANONYMOUSLY और छुपाएं रखना एक बहुत बड़ा मुद्दा है। इस सवाल का जवाब में आज आपको दुंगा। इन्टरनेट का बहुत बड़ा मायाजाल है। यहाँ आपको सही चीजें भी मिलेगी और गलत चीजें भी। कई बार अपराध तो कोई ओर करता और सजा कोई ओर भुगतता है।

इन्टरनेट पर स्वयं को छुपाने के लिए वीपीएन (वर्चुल प्राईवेट नेटवर्क) का उपयोग करते है। वीपीएन हमें कम्पलिटली सेफ नहीं रखता है। वीपीएन को आसानी से ट्रेस किया जा सकता है।

इन्टरनेट पर स्वयं छुपाएं रखने की क्यों जरूरत है?

दोस्तों, हम जब भी इन्टरनेट पर किसी साईट को विजिट करते है तो वह साईट हमारा बहुत सारा डाटा अपने पास स्टोर कर रख लेती है। इस डाटा में मुख्यतः हमारा आईपी एड्रेस, मैक एड्रेस, हमारे सिस्टम की जानकारी, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड आदि की जानकारी होती है। अगर हमारी यह जानकारी के गलत हाथों में पड़ जाती है तो वह इसका गलत उपयोग कर सकते है। इस हमें इन्टरनेट पर स्वयं छुपाएं रखने की जरूरत है।

एक हैकर को इन्टरनेट पर स्वयं को छुपाएं रखना बहुत ही जरूरी है जिससे की उसे आसानी से ट्रेस नहीं किया जा सके और वह कभी पकड़ा ना जा सके। आपको बता दूं कि हैकिंग एक अपराध है। जिसके लिए आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। इसलिए हमेशा सोच समझ कर ही इन चीजों का उपयोग करें।

Tails OS क्या है?

Tails OS आपको इन्टरनेट पर कम्पलिटली छुपायें रखता है। Tails OS लिनक्स बेस्ड ओएस है। यह एक TOR नेटवर्क के साथ एक पोर्टेबल ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह बचाव व निगरानी दोनो में सहायक है।

यह हमारी गोपनीयता को ऑनलाइन सुरक्षित रखने और सेंसरशिप से बचने में हमारी मदद करने के लिए TOR नेटवर्क का उपयोग करता है। पोर्टबल ओएस होने की जगह से इसे पेन ड्राईव में रन किया जा सकता है। यह रिस्टार्ट होने के बाद हिस्ट्री का कोई नामोनिशान नहीं छोड़ता है।

नीचे दिये गये लिंक से Tails OS को डाउनलोड करें और Etcher सोफ्ट का उपयोग करके इसकी बुटेबल यूएसबी बना ले। इस यूएसबी को किसी भी कम्पयूटर या लेपटाॅप में लगा कर हम इस का उपयोग कर सकते है।

की बोर्ड लेआउट, भाषा, फोर्मेट आपको हर बार सेट करने पड़ेगे।

यदि आप कोई सोफ्टवेयर इंस्टाल करना चाहते है या सेंटिग में बदला करना चाहते है तो एडिस्नल सेटिंग में जाकर एडमिनिस्ट्रर रूट को एनेबल करना होगा।

Start Tails पर क्लिक करते ही कुछ समय में Tails OS स्टार्ट हो जायेगा।

इन्टरनेट के लिए आप वाई-फाई या LAN केबल का उपयोग कर सकते है। इन्टरनेट कनेक्ट होने बाद ओटोमैटेकली TOR नेटवर्क से कनेक्ट हो जायेगा। जब तक टोर कनेक्ट नहीं होगा तब तक इन्टरनेट का उपयोग नहीं सकते है। गूगल सर्विस का उपयोग कम करें।

Tails OS ओपन सोर्स प्रोजेक्ट है और सभी ओपन सोर्स टूल्स का उपयोग करता है। इस वजह से यह ज्यादा सुरक्षित है।

Features :-

Your secure computer anywhere

सिक्योरिटी के हिसाब से बहुत की महत्वपूर्ण ओएस है।

Amnesia

रिस्टार्ट होने के बाद सब कुछ डिलीट हो जायेगा। कुछ भी सेव नहीं रखेगा।

Encrypted Persistent Storage

फाईल्स और सेटिंग्स को सेव करने के लिए एन्क्रिप्टेड स्टोरेज का उपयोग कर सकते है।

Digital security toolbox

बहुत से सिक्योरिटी टूल्स प्री इंस्टाल आते है।

Tor for everything

टोर नेटवर्क के उपयेाग से हम सुरक्षित रहते है।

Avoid online surveillance and censorship

कोई भी हम पर निगरानी नहीं रख पाता है और ब्लाॅकेड वेबसाईट को विजीट कर सकते है।

Avoid tracking and change identity

कोई भी हमें ट्रेस नहीं कर पाता है।

Transparency to build trust

Top security for free

Top security for free Sharing to be stronger

VIDEO SOON….

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!