AndroTricks

A WAY OF ETHICAL HACKING

Who is Watching You

कोई आप नजर तो नहीं रख रहा है?

आज के दौर में हैंकग का खतरा एक बहुत बड़ा मुद्दा है। हम हमारे सारे डाटा को कम्प्यूटर या मोबाइल पर सेव रखते है।

अगर हमारा मोबाइल या कम्प्यूटर हैक हो जाता है तो हमारा सारा डाटा लीक होने का खतरा बना रहता है। आज हैकिंग के लिए नई-नई तकनिक व नये-नये तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है।

हैकर्स ने हैंकिग की ऐसी तकनिक विकसित कर ली है जिसे एन्टीवायर्स भी नहीं पकड़़ पाते है। ऐसे में हमें अपने सिस्टम को मालवेयर, किलोगर, RAT व वायरस से सुरक्षित रखना एक चुनौती पूर्ण कार्य है।

जानकारी के अभाव में हम इन चीजों से बच भी नहीं पाते है। सिस्टम में एन्टीवायरस इंस्टाल होने के बाद भी कुछ मालवेयर, किलोगर, RAT व वायरस सिस्टम में रन करते रहते है। जिन्हें एन्टीवायरस नहीं पकड़ पाते है।

यह कैस पता किया जाए कि कम्प्यूटर या मोबाईल फोन में कोई फाईल चुपचाप तो रन नहीं कर रही है।

सिस्टम के बैकग्राउण्ड में कोई फाईल अगर रन कर रही है तो सिस्टम स्लो चलेगा। वह अपनी पूरी प्रर्फोमेश नहीं देगा। टास्क बार डिशेबल है, रजिस्ट्री ओपन नहीं हो रही है, CMD रन नहीं कर रहा है तो आपका कम्प्यूटर किसी वायरस से इन्फेक्टेड है।

ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक कर सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर, इंस्टॉल कर ले।

प्रोसेसर हैकर से हम सिस्टम के बैकग्राउण्ड में प्रोसेस हो रही फाईलों को देख सकते है, उस पर विश्लेषण कर सकते है। कौन-कौनसी पोर्ट ओपन है। कहां क्या फाईल रन रह रही है। इससे अपने सिस्टम के नेटर्वक को मोनिटर कर सकते है।

अननॉन फाईल को ढूढ कर उसें टर्मिनेट कर सकते है।TCP पोर्ट के कनेक्शन को मोनिटर कर सकते है। क्यों ज्यादातर RAT व किलोगर TCP पोर्ट का उपयोग करते है। इससे उन्हें ढूढ कर पोर्ट को बन्द कर दें और उनके लोकेशन से ओपन कर उन्हें डिलीट कर दें।

ऊपर दी गई ईमेज में आप देख पा रहे है कि explorer.exe नाम की दो फाईल प्रोसेस हो रही है। इन दोनों फाइलों में एक फाइल RAT, किलोगर, मेलवेयर या वायरस कुछ भी हो सकती है।

अगर फाईल डिलीट नहीं हो तो सिस्टम को सेफमोड में स्टार्ट कर, मेलेशियस फाईल के लोकशन में जाकर उसे डिलीट कर दे।

error: Content is protected !!